Sunday, July 10, 2011

वूडू वूमन

उत्तर पूर्वी राज्यों में पाश्चात्य संगीत की खासी संजीदा पकड़ रही है. इन राज्यों में रहने वाले मेरे कई सारे दोस्त अपने संगीत को जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना करते हैं. कल मुझे मेल पर एक मणिपुरी दोस्त ने एक बेहतरीन लिंक भेजा. शिलॉंन्ग में कोई सातेक साल पहले शुरू किए गए ग्रुप सोलमेट को फ़िलहाल भारत का सबसे ख्यात ब्लूज़ बैन्ड माना जाता है. बैन्ड की शुरूआत रूडी वालान्ग और त्रिप्ति खरबांगर ने की थी. रूडी गिटारिस्ट हैं और गाने लिखते हैं जबकि त्रिप्ति ब्लूज़ गायिका होने के साथ सिद्धहस्त गिटारवादिका भी हैं.

बैन्ड का उद्देश्य भारत में ब्लूज़ संगीत समझने वालों के लिए ठेठ भारतीय ब्लूज़ उपलब्ध करवाना था. जब रूडी से पूछागया कि उन्होंने ब्लूज़ को ही क्यों छांटा तो उनका जवाब था "we didn’t choose the Blues...the Blues chose us!"

पिछले वर्षों में यह बैन्ड भारत में और विदेशों में ढाई सौ से ज़्यादा परफ़ॉर्मेन्स दे चुका है. अपने एक अल्बम की सारी कमाई एड्स-उन्मूलन के लिए किए जा रहे शोधों के लिए दान कर चुका यह ग्रुप अपने सामाजिक सरोकारों को जाहिर कर चुका है.

आज देखिए/ सुनिए इस अनूठे ग्रुप का एक गीत "वूडू वूमन"

3 comments:

BLOGPRAHARI said...

मान्यवर !!
ब्लॉगप्रहरी हिंदी ब्लॉगजगत के लिए एक अभूतपूर्व तोहफा है. आपकी सक्रिय भागीदारी से हिंदी ब्लॉगजगत और समस्त हिंदी नेटिजन्स को एक साझा मंच मिल सकेगा. हम आपसे समर्थन और सहयोग की अपेक्षा करते हैं.
http://blogprahari.com

मुनीश ( munish ) said...

A different race ...different case same till Korea.

प्रवीण पाण्डेय said...

आभार, पिछले आधे घंटे से कई गीत सुन रहा हूँ, बहुत प्रभावित हूँ।