Wednesday, August 7, 2013

आधुनिक चित्रकार – २ – ग्रैहम गेरकेन


 साउथपोर्ट क्वींसलैंड में १९६० में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई चित्रकार ग्रैहम गेरकेन अनेक प्रतिष्ठित पुरुस्कारों से सम्मानित किये जा चुके हैं. अपने जीवन का लम्बा हिस्सा उन्होंने सिडनी के पश्चिम में स्थित ब्लू माउंटेन्स में बिताया है. ग्रैहम गेरकेन ने पेंटिंग की कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की और ऑइल पेंट्स को अपना माध्यम चुनकर उन्होंने अपने चित्रों में जो इम्प्रैशनिस्ट प्रभाव पैदा किया है वह ऑस्ट्रेलिया के हाइडिलबर्ग स्कूल का प्रतिनिधित्व करता है.

१९८४ में वे ब्लू माउंटेन्स में बसने चले गए थे. यह इलाका “लिस्टेड वर्ल्ड हेरीटेज साइट्स” में शामिल है. अपने पेशेवर करियर की शुरुआत में वे अपने चित्रों को उस इलाके में आने वाले पर्यटकों को बेचा करते थे. धीरे धीरे उनके काम को पहचान मिली और १९९८ में उन्हें विक्टोरिया के एक प्रतिष्ठित ‘आर्टिस्ट इन रेजीडेंस’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने का आमन्त्रण मिला. यह कार्यक्रम महान ऑस्ट्रेलियाई पेंटर क्लिफ्टन पग की स्मृति में किया जाता है. २००३ में वे चीन गए जहां चार साल रहकर उन्होंने बड़े चीनी कलाकारों से मिलने के साथ ही इंक वॉश पेंटिंग की तकनीकों की बारीकियां सीखीं.  

पच्चीस सालों के करियर के बाद अब तक वे कई बड़े सम्मान पा चुके हैं और दुनिया भर के कला केन्द्रों में उनका काम प्रदर्शित है.