Wednesday, September 2, 2015

अनुपयोगी लोगों के वर्ग के पैदा हो जाने की संभावना - युवाल नोह हरारी


युवाल नोह हरारी का एक संक्षिप्त इंटरव्यू

----------

ब्रूनो जिउसानी: युवाल आपकी नई किताब आई है. सेपियंस के बाद यह आपकी दूसरी किताब है. फिलहाल यह हिब्रू में है और अभी तक इसका अनुवाद ... 
युवाल नोह हरारी: मैं इसके अनुवाद पर काम कर रहा हूं.
बीजी:    इस किताब में, अगर मैंने ठीक-ठीक समझा है, आप कहते हैं कि इस वक्त जो हैरतंगेज खोजें हो रही हैं उनसे न सिर्फ हमारी ज़िन्दगी बेहतर होगी बल्कि ये, आपके मुताबिक, "नए वर्गों और वर्ग संघर्षों को भी जन्म देंगी." क्या आप इस पर थोड़ा और प्रकाश डालेंगे.
युवाल:   ज़रूर. औद्योगिक क्रांति में हमने शहरी सर्वहारा के रूप में नए वर्ग को जन्मते हुए देखा था. पिछले 200 वर्षों का राजनीतिक और सामाजिक इतिहास इस वर्ग की समस्याओं और सम्भावनाओं के इर्द-गिर्द घूमता रहा है. आज हम अनुपयोगी हो चुके लोगों के एक और बड़े वर्ग को जन्म लेते हुए देख रहे हैं. जैसे-जैसे कंप्यूटर अधिकांश क्षेत्रों में बेहतर से बेहतर होते जाएंगे, एक दूरगामी संभावना बनती है कि ज्यादातर कामों में कंप्यूटर हमें पीछे छोड़ दें और मनुष्यों को अनावश्यक बना दें. तब 21वीं सदी का सबसे बड़ा राजनीतिक और आर्थिक सवाल होगा, "इंसानों की क्या सचमुच ज़रूरत है?" या कम से कम, "क्या हमें इतने ज्यादा इंसानों की ज़रूरत है?"
बीजी:    क्या इस किताब में आपने कोई हल सुझाया है?
युवाल:   फिलहाल सबसे अच्छा अंदाजा हम यही लगा सकते हैं कि अनुपयोगी हो चुके इंसानों की इस विशाल आबादी को दवाओं और कंप्यूटर गेम्स की मदद से खुश रखा जाय. लेकिन भविष्य की यह तस्वीर बहुत अच्छी नहीं जान पड़ती.
बीजी:    तो कुल मिलाकर इस किताब में और अभी आप बहुत ज्यादा आर्थिक असमानता के प्रमाणों के बारे में बताना चाहते हैं, जैसा कि इस प्रक्रिया की शुरुआत में था?
युवाल:   मैं फिर दोहराना चाहूंगा कि इसे भविष्यवाणी न समझा जाय. हमारे सामने कई सारी संभावनाएं मौजूद हैं. एक संभावना एक बहुत बड़े अनुपयोगी लोगों के वर्ग के पैदा हो जाने की है. दूसरी संभावना है कि मनुष्य जाति दो अलग-अलग जैविक उपजातियों में बंट जाय- पैसे वाले खुद को आभासी देवताओं में अपग्रेड कर लें और गरीब लोग अनुपयोगी हो चुके मनुष्यों के स्तर पर आ जाएं.
[अनुवाद: आशुतोष उपाध्याय]

1 comment:

Shanti Garg said...

सुन्दर व सार्थक रचना ..
मेरे ब्लॉग की नई पोस्ट पर आपका स्वागत है...