Friday, July 15, 2016

इसके अलावा कि कौन सा फूल किस शख्स के आंसुओं से उगा

मुझे एक कहानी सुनाओ
- अफ़ज़ाल अहमद सैय्यद

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि तुम मुझसे हामिला हो गयी हो
इसके अलावा कि तुम उस लड़की से ज्यादा खूबसूरत हो
जो मुझे छोड़कर चली गई है
इसके अलावा कि तुम हमेशा सफ़ेद ब्लाउज के नीचे
सफ़ेद ब्रेजियर पहनती हो

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि आईने ने सबसे खूबसूरत किसे बताया था
इसके अलावा कि आईने में नजर आने वाली हर शै खूबसूरत होती है
इसके अलावा कि गुलाम लड़कियों के हाथों से
शहजादियों के आईने कैसे गिर जाते थे
इसके अलावा कि शहजादियों के हमल कैसे गिर जाते थे
इसके अलावा कि शहर कैसे गिर जाते थे
और फसील,
और इल्म,
और मुकाबला करते हुए लोग

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि डेटलाइन से गुजरते हुए
तुम कप्तान के केबिन में नहीं सोईं
इसके अलावा कि तुमने कभी समंदर नहीं देखा
इसके अलावा कि डूबने वालों की फेहरिस्त में कुछ नाम
हमेशा दर्ज होने से रह जाते हैं

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि बिछड़ी हुई जुड़वा बहनें ब्राथल में
एक दूसरे से कैसे मिलीं
इसके अलावा कि कौन सा फूल किस शख्स के आंसुओं से उगा
इसके अलावा कि कोई जलते हुए तंदूर से रोटियाँ नहीं चुराता

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि सुलहनामे की मेज अजायबघर से कैसे गायब हो गई
इसके अलावा कि एक बर्रेआज़म को गलत नाम से पुकारा जाता है

मुझे एक कहानी सुनाओ
इसके अलावा कि तुम्हें होंठों पर बोसा देना अच्छा नहीं लगता
इसके अलावा कि मैं तुम्हारी ज़िंदगी में पहला मर्द नहीं था
इसके अलावा कि उस दिन बारिश नहीं हो रही थी

(लिप्यान्तरण: मनोज पटेल)

***

हामिला  -  गर्भवती
हमल  -  गर्भ
फसील  -  नगर या किले को घेरने वाली चारो ओर की दीवार
इल्म  -  ज्ञान
ब्राथल  -  वेश्यालय, brothel

बर्रे आज़म  -  महाद्वीप 

No comments: