Sunday, January 21, 2018

मुझे यकीन है कि हर घर के चारों तरफ दरख्त होने चाहिए

घोड़े
-आरकाये कीएरुल्फ़

मुझे दरख्तों पर यकीन है.
मुझे चिड़ियों पर यकीन है जो दरख्तों में रहती हैं.
मुझे यकीन है कि हरेक चिड़िया के पीछे लगातार फ़ैल रहा आसमान होता है.
मुझे यकीन है तमाम खिडकियों से एक ही आसमान दिखाई देता है.
मुझे रहस्यों के छिपाए जाने पर यकीन है.
मुझे यकीन है झूठ के भीतर नेकनीयती होती है.
मुझे यकीन है जब रोशनियाँ बंद हो जाती हैं फर्नीचर अपनी जगह बना रहता है.
मुझे यकीन है विश्वास पर.
मुझे यकीन है अगर आप पर्याप्त यकीन करें तो आपको जल्दी बचा लिया जाएगा.
मुझे यकीन है दीवारों पर. और यह कि हमें उनकी ज़रुरत है.
मुझे यकीन है ख़ाली जगहों पर, यह भी हमें उनकी और भी ज़्यादा ज़रुरत है.
मुझे यकीन है कि कभी कभी हमें एकाकीपन की अभिलाषा होती है.
मुझे यकीन है हमें उदासी की ज़रुरत होती है.
मुझे मुँह की मुलायम गुफा पर यकीन है, उस पर जो इसे कहना होता है खूंखार और तसल्लीबख्श.
मुझे सड़कों और गलियों पर यकीन है, यह भी कि वे ले जाती हैं खंडहरों तक.    
मुझे यकीन है हिंसा दया की दलील होती है.
मुझे यकीन है दिल के विध्वंसकारी अन्तःस्फोटों पर.
मुझे यकीन है हरेक पेंटिंग या तस्वीर के पीछे एक सफ़ेद कैनवस होता है, अपने आप में मुकम्मल.
मुझे यकीन है मुश्किल और मूर्खतापूर्ण होता है दर्शनशास्त्र; उसकी जगह मैं चाकू जैसी छोटी और नाज़ुक चीज़ को तरजीह देता हूँ.
मुझे यकीन है प्लेटो के आकारों का कोई अस्तित्व नहीं होता.
मुझे यकीन है हर खाली जगह के पीछे बस खाली जगह होती है, और उसके पीछे और उसके पीछे और ज़्यादा खाली जगह.
मुझे बादलों पर यकीन है.
मुझे यकीन है कि गणित बेकार और उदात्त होती है.
मुझे संख्याओं पर यकीन है.
मुझे यकीन है हर दूरी के पीछे एक दूसरे से जुड़ने का स्वीकार है और यह कि हर खाली जगह में अवसरों को स्वीकृति.
मुझे यकीन है हर चीज़ खुली हुई है.
मुझे यकीन है हर दिमाग के भीतर चलने की प्रतीक्षा कर रही एक खुली हुई बन्दूक होती है.
मुझे यकीन है दिमाग एक बन्दूक होता है.
मुझे यकीन है हर चेहरा एक दूसरा और दूसरा एक दूसरा चेहरा होता है.
मुझे यकीन है हम में से कुछ संत बनना चाहते हैं लेकिन बन नहीं सकते.
मुझे यकीन है कुछ स्त्रियाँ कुंवारी होती हैं.
मुझे यकीन है कुछ स्त्रियाँ कुंवारी होना चाहेंगी.
मुझे अलंघ्य और उन्मत्त पर यकीन है.
मुझे घोड़ों की शांत गरिमा पर यकीन है.
मुझे घर खरीदने के फायदों पर यकीन है.
मुझे यकीन है कि हर घर के चारों तरफ दरख्त होने चाहिए.
मुझे इस शताब्दी पर यकीन है, यह भी कि यह अभी ख़त्म नहीं हुई है, यह भी कि हम एक और खोज के मुहाने पर हैं.
मुझे यकीन है हमारी अनेक आवाजें दुबली होकर सिर्फ एक आवाज़ बन कर रह जाती हैं. 
मुझे अंत पर यकीन है, लेकिन तभी जब वह बीते समय को फैलते रहने दे. 
मुझे परतों में धरे गए वस्त्रों पर यकीन है, जब वे धरे हुए हों एक दूसरे के ऊपर विक्टोरियाई शैली में.
मुझे स्कर्टों और स्त्रियों के अंतर्वस्त्रों और लम्बे केशों और शील पर यकीन है.
मुझे पाप पर यकीन है.
मुझे पुरुषों के नीचे स्त्रियों और इसके विलोम पर यकीन है.
मुझे अदृश्य हाथ पर यकीन है, उस हवा पर जो चिड़िया को उठा कर आसमान को ऊंचा कर देती है.
मुझे बिना सबूत के प्रेम पर यकीन है.
मुझे लैंडस्केप्स में यकीन है.
मुझे यकीन है कि हरेक प्रेम के पीछे समूचा प्रेम होता है, निखालिस और मुलायम और घना.
मुझे उन चीज़ों पर यकीन है जो इतनी विशाल होती हैं कि हम भूल जाते हैं कि वे किस बारे में और क्या हैं.
मुझे उन चीज़ों पर यकीन है जो इतनी छोटी होती हैं कि हमें यह जानने में ये तमाम बरस लग गए कि हमने कुछ नहीं देखा है.