Wednesday, March 4, 2015

मुश्ताक सब्जीवाले के अनुसार यहां दो तरह के लोग हैं


चोरी की बीमारी

-वुसतुल्लाह ख़ान

कुछ समय पहले एक पाकिस्तानी समाचार पत्र में खबर प्रकाशित हुई थी कि पाकिस्तान के विभिन्न एयरपोर्ट्स से पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइन की लगभग एक हज़ार ट्रॉलियाँ गायब हो गई, जो यात्रा सामान ढोने के लिए इस्तेमाल करते हैं.
ताज़ा गुल यह खिला कि ब्रिटेन की ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने पीआईए को एक पत्र लिख कर सूचित किया है कि एयरलाइन के कुछ कर्मचारी होटल में रहते हुए गिलास, तौलिया, शैम्पू, टूथ पेस्ट जैसी वस्तुएँ भी अपने साथ ले जाते हैं और दुकानों से छोटी मोटी वस्तुएँ गायब करने की कोशिश करते हुए पकड़े भी गए हैं.
ब्रिटेन की पुलिस ने इस रुझान को खत्म करने के लिए ज़रुरी कदम उठाने का अनुरोध किया है और पीआईए प्रशासन का कहना है कि वह इन घटनाओं की जाँच कर रही है.
क्लेप्टोमैनिया (छोटी-मोटी वस्तुएँ चुराने की आदत) एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है. मरीज को अक्सर यह एहसास नहीं होता है कि वह जो कर रहा है असल में नैतिक अपराध है. कहा जाता है कि ढाई से पाँच प्रतिशत आबादी इस रोग से ग्रस्त होती है और किसी भी वर्ग के किसी भी व्यक्ति को क्लेप्टोमैनिया की समस्या हो सकती है.
बादशाह जॉर्ज पंचम की रानी मैरी के बारे में कहा जाता है कि वह गहनों की काफी शौकीन थी मगर क्लेप्टोमैनिया से भी ग्रस्त थी. जब वह कभी अंगूठी या नेकलेस चुपके से अपने बैग में रखी लेती तो दुकानदार इस घटना को अनदेखा कर देता और रानी के नौकर खामोशी से रकम अदा कर देते.
लगभग तीस साल पहले पाकिस्तान की एक महिला वरिष्ठ राजनीतिज्ञ भी लंदन के एक डिपार्टमेंटल स्टोर से अंडरगार्मेंटस हैंड बैग में ले जाते हुए रोक ली गई थी.
विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने अपने अनुभव बताते हुए मुझे बताया कि फ़ाइव स्टार होटलों के कमरों में पर्दों और बिस्तर की चादरों से जूते साफ करने और कालीन पर शराब उड़ेलने की शिकायतों की तरफ़ हम ध्यान नहीं देते.
लेकिन सरकारी प्रतिनिधिमंडल में एक न एक क्लेप्टोमैनिक राजनीतिज्ञ, अधिकारी या पत्रकार जरूर होता है जो मामूली सस्ती वस्तुएँ गायब करने के कारण सरकारी अधिकारियों के लिए शर्मिंदगी का कारण बनता है.
क्लेप्टोमैनिया बीमारी का इलाज संभव है लेकिन जिस देश को क्लेप्टोक्रेसी (चोरों का शासन) जैसी बीमारी हो जाए तो उसका कोई मनोवैज्ञानिक इलाज नहीं.

क्लेप्टोक्रेसी ऐसी प्रणाली को कहते हैं जिसमें शासन वर्ग और उसके अधिकारी अंधे होकर सरकारी खजाना बाँट कर खाएं और चोरी पर सीना जोरी करते हुए लूटे हुए धन के बल पर अपनी राजनीतिक शक्ति बढ़ाते चले जाएं.

मुश्ताक सब्जी वाले के अनुसार, यहां दो तरह के लोग हैं. वह जिन्हें मौका मिल गया. वह जिन्हें मौका नहीं मिला. फुल स्टॉप ...

No comments: