Monday, June 29, 2015

एक पेंटिंग एक सौ बारह मुहावरे


पीटर ब्रूगेल द एल्डर की पेंटिंग नीदरलैंडिश प्रोवर्ब्सखासी दिलचस्प है. 1559 में देवदार के पैनल पर ऑइल मीडियम में बनी यह पेंटिंग उस ज़माने के डच समाज में प्रचलित  मुहावरों और कहावतों को अभिव्यक्ति देने की सफल कोशिश है.

एक नितांत ग्रामीण दृश्य में आप तकरीबन एक सौ बारह मुहावरों को चिन्हित कर सकते हैं. इनमें से कुछ तो आज भी लोगों की ज़ुबान पर रहते हैं जैसे "swimming against the tide," "the big fish eats the little fish," "banging one's head against a brick wall," और "armed to the teeth."  

बाकी की कहावतें मानवीय मूर्खताओं की तरफ़ इशारा करती हैं.कुछेक मानवाकृतियां एक से अधिक उपमाओं का प्रतिनिधित्व करती दीखती हैं. मिसाल के तौर पर पेंटिंग के सबसे निचले हिस्से के बाएँ हिस्से में भेड़ के बाल उतारता आदमी. वह सूअर के बाल उतार रहे एक आदमी की बगल में बैठा दिखाया गया है. मुहावरा है “one shears sheep and one shears pigs," यानी हर किसी को एक ही तरह का काम करने से बराबर फायदा हो, ज़रूरी नहीं. इसमें एक दूसरे मुहावरे की तरफ़ भी इशारा किया गया है - "shear them but don't skin them," यानी आपने अपने संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करना चाहिए. बिल्ली के गले में घंटी बांधता हुआ दिखाया गया एक योद्धा किस मुहावरे की तरफ ध्यान खींच रहा है, बताने की ज़रुरत नहीं.








चित्र पर क्लिक कर के देखें, आनंद आएगा. 

देखिये इस पेंटिंग को समझाता हुआ एक छोटा सा वीडियो - 

No comments: