Wednesday, June 22, 2016

ब्रिंग डाउन द लंडन थियेटर


1930 के दशक तक त्रिनिदाद में कैलिप्सो पूरी तरह स्थापित हो चुका था और साउंड रेकॉर्डिंग्स के प्रचार-प्रसार में व्यापक वृद्धि होने के बाद अंग्रेज़ी बोलने वालों के बीच खासी लोकप्रियता पा चुका था. इसकी जड़ें अठ्ठारहवीं शताब्दी के अंतिम दशकों में मौजूद थीं जन फ्रांसीसी उपनिवेशवादियों ने हाइती, मार्टीनीक और गुआदालूपे से लाये गुलामों के साथ यहाँ बसना शुरू किया था. फ्रांसीसी भाषा का अफ्रीकी संस्करण उन्नीसवीं शताब्दी के उत्सवों-कार्निवालों में गाये जाने वाले गीतों की भाषा बन गया था. 1900 के आसपास इसकी जगह अंग्रेज़ी ने ले ली थी.

कैलिप्सो गानों में जीवन को लेकर खासा पक्षपातपूर्ण नज़रिया देखने को मिलता है. हालांकि जहाँ-जहां प्रशंसा करने की दरकार होती वैसे बोल भी रचे जाते थे लेकिन अमूमन कैलिप्सो-गायक अपने को एक पत्रकार, स्तंभकार, नैतिकतावादी और व्यंग्यकार की भूमिका में रखना पसंद करते थे. स्कैंडल, विनाश, राजनीति, सैक्सुअल भेदभाव और स्थानीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे गीतों के विषय बना करते. कभी-कभी गायक अपने बारे में भी गीत बनाया करते थे. 1930 का दशक भयानक मंदी का दौर था और लोगों में जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं को पोर्ट ऑफ़ स्पेन के बाज़ारों से खरीद पाने लायक सम्पन्नता पा सकना इस गीतों के बोलों का मुख्य आधार बन गया.

चूंकि सामाजिक ढाँचे में इन कैलिप्सो गायकों की स्थिति अति-वंचितों की थी, अपने आप को बेहतर महसूस करने के उद्देश्य से उन्होंने अपने लिए लायन, टाइगर, अत्तिला, एक्जीक्यूटर, इनवेडर और रेडियो जैसे उपनाम रखे. इनके गाने आम तौर पर किसमस के बाद होने वाले कार्निवाल को ध्यान में रखकर लिखे जाते थे.

हालांकि 1912 के बाद से ही कैलिप्सो गीत यदा-कदा रेकॉर्ड किये जाने लगे थे पर 1934 के उपरान्त द्वीप के कैलिप्सो गायकों में नियमित रेकॉर्ड करना शुरू कर दिया था. उस साल लायन, अत्तिला और हान को न्यूयॉर्क ले जाया गया जहाँ उन्होंने कार्निवाल के अपने हॉट गानों के रेकॉर्ड्स तैयार करने का काम मिला. यह सिलसिला 1941 तक चला. हर वसंत में या तो गायक न्यूयॉर्क जाया करते या अमेरिकी कम्पनियां पोर्ट ऑफ़ स्पेन में आकर डेरा जमा लेतीं.

आपको उसी दौर में रेकॉर्ड किये गए कुछ क्लासिक्स आज से कबाड़खाने पर सुनवाए जाएंगे.

आज पेश है 'द लायन' का गीत "बा बू ला ला". त्रिनिदाद में लकड़ी के बने घर अक्सर आग के शिकार हो जाया करते थे. यह नाटकीय विषय अक्सर कैलिप्सो गीतों में आ जाता था जिनके उदाहरण के तौर पर इस गीत का ज़िक्र किया जाता है. इस विषय पर लिखे गए अन्य महत्वपूर्ण गीतों में विल्मोथ हुडिनी का "मामा, कॉल द फायर ब्रिगेड" और जुलियन व्हाईट रोज़ का "आयरन ड्यूक इन द लैंड" खासे प्रसिद्ध हुए.

ये रहे गीत के बोल -

Burn down the London Theatre, one
Ah, burn down the big Empire, two
Burn down the London Theatre, three
You burn down the big Empire
Ba boo la la
Make attempt to burn down  the theatre

Make an attemppt to burn down the theatre
Serving seven years down at Carrers

I never see such conspiracy
Burn the theatres in this colony

I talk about (Almond?) that is bad 
Ba boo la la in de land of Trinidad


No comments: