Monday, June 10, 2013

अफ्रीकी लोक-कथाएँ: १० (अंतिम हिस्सा)

अफ्रीकी लोक-कथाएँ: १०


दो त्वचाओं वाली औरत - भाग २ 

इसके बाद पटरानी फिर से जूजू के पास गयी और कुछेक और दवाएं लेकर आई. इन दवाओं के असर से राजा आदिया को तीन साल तक भूल गया. इन तीन सालों तक आदिया अपने बेटे की मौत का शोक मनाती रही. वह वापस अपने पिटा के पास लौटी जो उसे फिर से उसी दूसरे जूजू के पास ले गए जिसकी दी हुई दवा खिलाए जाने पर राजा को फिर से आदिया की याद आ गयी. राजा ने उसे वापस बुला लिया और वे दुबारा से पहले की तरह रहने लगे.  आदिया के पिटा की मदद करने वाला जूजू दरअसल पानी वाला जूजू था और जब राजा ने अपने बेटे को पानी में फेंका था, उसने उसे बचा लिया था और अपने साथ ही रखा था. अब वह बालक बहुत ताकतवर बन चुका था.

थोड़े समय बाद आदिया ने एक बच्ची को जन्म दिया. ईर्ष्यालु रानी ने अपनी तरकीबों से उसे भी पानी में फिंकवा दिया. काफी मान मनव्वल के बाद ऐसा करने के बाद राजा फिर से आदिया को भूल गया. लेकिन पानी वाला जूजू इस बार भी तैयार था. उसने नन्ही बच्ची को भी बचा लिया. अब उसने तय किया कि ईर्ष्यालु पटरानी को सज़ा देने का समय आ चुका है. सो वह आसपास के मज़बूत और ताकतवर लोगों से मिला और उन्हें इस बात पर राजी करने के कामयाब हुआ कि बाजार में हर सप्ताह कुश्ती का अखाड़ा हुआ करे. जब यह तय हो गया तो पानी वाले जूजू ने राजा के बेटे को, जो अब बेहद ताकतवर बन चुका था और अपने पिता जैसा ही दीखता था, इस कुश्ती की बाबत बतलाया और वहाँ जाकर हिस्सा लेने को कहा. उसने यह ही कहा कि उसे कोई भी हरा नहीं सकेगा. इसके बाद एक महा-कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें देश के सबसे शक्तिशाली पहलवानों को न्यौता भेजा गया. राजा ने इस आयोजन में अपनी पटरानी के साथ आना स्वीकार कर लिया.

कुश्ती के दिन पानी वाले जूजू ने राजा के बेटे से कहा कि उसे किसी से भी डरने की ज़रूरत नहीं और यह कि उसकी ताकत के आगे कोई भी सूरमा चंद मिनटों से ज़्यादा टिक नहीं सकेगा. देशभर के लोग इस मुकाबले को देखने आए. राजा ने पहले से घोषणा कर राखी थी कि जीतने वाले ढेर सारे इनामात दी जाएंगे. जब वहां मौजूद पहलवानों ने राजा के बेटे को देखा तो उस पर हंसते हुए तंज़ कसते हुए बोले: “अरे यह छोकरा! हमारे आगे इसकी क्या चलेगी!” लेकिन जब असल कुश्ती शुरू हुई, कोई भी पहलवान राजा के बेटे के सामने मुकाबला न कर सका. लड़का वाकई बहुत मजबूतभी, सुन्दर था और खूबसूरत देह का स्वामी. सारे दर्शक हैरान हो रहे थे कि वह हू-ब-हू उनके राजा जैसा दिखाई देता है.

प्रतियोगिता समाप्त हुई और राजा के बेटे को विजेता घोषित कर दिया गया. उसने सब को हरा दिया था बल्कि कईयों की तो हड्डियां और पसलियां टूट गए थे. सारे इनामात देने के बाद राजा ने उसे अपने महल में रात के खाने पर आमंत्रित किया. राजा का निमंत्रण खुशी खुशी स्वीकार करने के बाद राजा के बेटे ने नदी में नहाकर उम्दा कपड़े पहने और राजमहल पहुंचा जहां राजा के साथ उसके खास दरबारी और राजा की सबसे प्रिय पत्नियां खाने के लिए उसका इंतज़ार कर रहे थे. भोजन शुरू हुआ. राजा अपने बेटे के साथ बैठा हुआ था लेकिन उसे यह बात मालूम ही नहीं थी. लड़के के दूसरी तरफ़ सारे बवाल की जड़ यानी ईर्ष्यालु पटरानी बैठी थी. पूरे भोज के दौरान वह लड़के को रिझाने की कोशिश करती रही क्योंकि उसके दिल में इस लड़के की खूबसूरती और ताकत के प्रति अथाह आसक्ति पैदा हो गयी थी. वह मन ही मन सोच रही थी: “पति के रूप में मुझे यही लड़का चाहिए, क्योंकि मेरा वर्तमान पीटीआई बूढ़ा है और शर्तिया जल्दी ही मर जाएगा.” लड़का ताकतवर होने के साथ साथ अक्लमंद भी था और उसे इस ईर्ष्यालु औरत के बारे में सब कुछ पहले से मालूम था. हालांकि उस के उस पर रीझ जाने से उसका मनोरंजन हुआ पर उसने अपनी तरफ़ से कोई ढील नहीं दी और जितना जल्दी संभव था अपने घर वापस लौट आया.

जब वह पानी वाले जूजू के घर वापस लौटा. उसकी सारी कहानी सुनने के बाद पानी वाले जूजू ने कहा-

“चूंकि इस समय राजा राजा तुम्हें पसंद करता है, यह ज़रूरी है कि तुम कल सुबह उस के पास जाकर अपना एक काम करवाने को कहो. तुम राजा से कहोगे कि सारे देश की जनता को एक जगह बुलवाया जाए जहां एक खास मामले की सुनवाई हो. और यह कि जब मुकदमा समाप्त हो जाए, जो भी दोषी पाया जाए उसे इग्बो द्वारा सार्वजनिक रूप से क़त्ल किया जाए.”

सो अगली सुबह लड़का राजा के पास गया जिसने खुशी खुशी उसकी बात मान ली और तुरंत अपने कारिंदों को उस सुनवाई के दिन सभी को पहुँचने की सूचना देने के लिए रवाना कर दिया. लड़का वापस पानी वाले जूजू के पास गया जिसने उसे उसकी माँ के पास जा कर अपनी पहचान बताने को कहा. और यह भी कि सुनवाई वाले दिन उस की माँ ने अपनी बदसूरत त्वचा उतार कर अपने पूरे सौंदर्य के साथ मुकदमे के दौरान मौजूद रहना होगा. क्योंकि ऐसा करने का समय अब आ गया था. बेटे ने ऐसा ही किया.

जब मुकदमे का दिन आया, आदिया चौक के एक कोने पर बैठ गयी. इस खूबसूरत अजनबी को किसी ने भी मकड़ी की बेटी के तौर पर नहीं पहचाना. उसका बेटा उसकी बगल में बैठा हुआ था और अपने साथ अपनी बहन को भी लेकर आया था. बेटी को देखते ही आदिया बोल उठी-  “यह मेरी बेटी ही होनी चाहिए जिसे मैं मरा हुआ मान बैठी थी” और उसे गले से लगा लिया.

फिर राजा और उसकी पटरानी पहुंचे और चौक पर अपने लिए नियत पत्थरों पर बैठे. सभी लोगों ने राजा का अभिवादन कर उसका स्वागत किया. तब राजा ने लोगों को बतलाया कि यह खास सुनवाई एक युवक के अनुरोध पर की जा रही है जो हाल ही में कुश्ती का विजेता बना है और यह भी कि उसने मुकदमा हार जाने की शर्त पर अपने आप को इग्बो द्वारा मृत्युदंड दिए जाने का प्रस्ताव दिया है. राजा ने यह भी कहा कि अगर युवक मुकदमा जीत जाता है तो हारे हुए पक्ष को क़त्ल कर दिया जाएगा चाहे उसमें स्वयं वह या उसकी रानियाँ ही क्यों न शामिल हों. जो भी मुकदमा हारेगा इग्बो द्वारा उसका सर कलम कर दिया जाएगा. इस बात पर सभी लोग राजी हो गए और उन्होंने कहा कि वे युवक की बात सुनना चाहते हैं. तब राजा का बेटा उठा और चौक के बीचोबीच पहुंचकर उसने पहले राजा और जनता का अभिवादन किया और एक प्रश्न पूछा: “क्या में इस देश में किसी मुखिया का बेटा होने लायक हूँ?” सारे ही लोगों ने एक साथ कहा: “हाँ!”

इसके बाद वह अपनी बहन को अपने साथ बीच में लेकर आया. वह बहुत सुन्दर थी. जब सब उसे देख 
चुके उसने पूछा: “क्या मेरी बहन मुखिया की बेटी होने के लायक है?” सभी ने हाँ में उत्तर देते हुए कहा कि वह तो राजा तक की बेटी होने के लायक है.

तब औसने अपनी माँ आदिया को पुकार लगाई. अपनी सबसे सुन्दर पोशाक और सबसे सुन्दर गहने धारण किये खूबसूरत आदिया जब सबके सामने आई तो सब ने उसका खुशी खुशी स्वागत किया. इतनी सुंदर औरत उन्होंने इसके पहले नहीं देखी थी. तब लड़के के सवाल पूछा; “क्या यह स्त्री किसी राजा की पत्नी होने के लायह है?” लोगों के भीतर से एक गूँज उठी कि ऐसी औरत तो किसी राजा की ही पत्नी हो सकती है और उसके कई बेटों की माँ भी.

तब लड़के ने राजा के बागल में बैठी ईर्ष्यालु पटरानी की तरफ़ इशारा किउया और लोगों को बताया कि किस तरह मकड़ी की दो त्वचाओं वाली बेटी, उसकी माँ पर ईर्ष्यालु पटरानी ने अत्याचार किये थे. कि किस तरह दुष्ट जूजू की मदद से उसने राजा को आदिया को भूल जाने और अपने बेटे-बेटी को नदी में फेंक देने पर विवश किया था. और यह भी कि किस तरह पानी वाली जूजू ने दोनों की रक्षा की और उन्हें पाल पास कर बड़ा किया.

उसके बाद लड़के ने कहा: “मैं इस मामले का फैसला आप और आपके राजा पर छोडता हूँ. अगर मैंने कोई गलती की है तो मुझे इग्बो द्वारा पत्थर मार-मार कर क़त्ल कर दिया जाए. और अगर इस औरत ने कोई अपराध किया है तो इग्बो द्वारा वही किया जाए जैसा आप चाहें.

जब राजा की समझ में आया कि कुश्ती जीतने वाला और कोई नहीं उसका अपना बेटा था तो उसकी खुशी की सीमा न रही और इग्बो से कहा गया कि वे ईर्ष्यालु पटरानी को ले जाएँ और उसके साथ क़ानून के हिसाब से जो ज़रूरी हो करें. इग्बो ने फैसला किया कि ईर्ष्यालु पटरानी एक जादूगरनी थी; सो वे उसे एक जंगल में ले गए और उसे एक पेड़ से बाँध दिया. उसके बाद दरियाई घोड़े की खाल से बने कोड़े से उस पर दो सौ प्रहार किए गए. अंततः उसे ज़िंदा जला दिया गया ताकि वह और कोई अपराध न करे. जलाने के बाद उसकी राख को नदी में बहा दिया गया.

इधर राजा ने आदिया और अपनी बेटी को गले लगाते हुए लोगों से कहा कि आगे से आदिया को ही उनकी रानी मानी जाए.

मुकदमा खत्म हो जाने पर आदिया को रानी की पोशाक पहना कर महल में जाया गया जहां राजा ने अपने परिवार के पुनर्मिलन की खुशी में छियासठ दिन के शाही भोज का आयोजन किया. इसके साथ ही राजा ने नियम बना दिया कि किसी भी स्त्री द्वारा अपने पति के नुक्सान के लिए किसी तरह के टोने टोटके करने वाली औरत को तुरंत मार दिया जाए.

इसके बाद पूरा परिवार आने वाले कई सालों तक खुशी खुशी साथ रहा. राजा के मरने के बाद उसके बेटे ने राजगद्दी सम्हाल ली.

No comments: