Friday, March 19, 2010

अकीला बुआ और उनके साढ़े तीन किस्से


यह कहना गलत होगा कि एक थीं अकीला बुआ. सही तो यह कहना होगा कि एक हैं अकीला बुआ. वैसे उत्तर प्रदेश और बिहार के भोजपुरी भाषी इलाके में बुआ के लिए फ़ुआ शब्द प्रचलित है लेकिन आज जिस अमर,अनश्वर चरित्र के किस्से पेश किए जा रहे हैं वह तो बुआ हैं ,सबकी बुआ,जगत बुआ- अपनी अकिला बुआ. यह संभव है कि वह कभी, कहीं पैदा होकर, अपने हिस्से का जीवन जीकर मर-खप गई होंगी लेकिन उनके किस्से,उनके कारनामे जीवित हैं और हमेशा बने रहेंगे अकीला बुआ भोजपुरी इलाके के मौखिक सांस्कृतिक इतिहास का एक ऐसा चरित्र हैं जिनके बारे में कोई भूले से भी यह सवाल नहीं करता कि कि उनका गांव-गिरांव कौन-सा था ,उनका जात-धरम कौन-सा था और सबसे बड़ी बात तो यह है कोई यह संदेह व्यक्त नहीं करता कि वे सचमुच थीं भी या कि यह कोरी गप्प है!

अकीला माने अक्किल वाला और अक्किल माने अकल यानि समझ। अकीला बुआ अपने इलाके की सबसे अधिक अक्किल वाली स्त्री मानी जाती हैं. जिस मुकाम पर आकर सबकी अकल घास चरने चली जाती है उसी बिंदु से अकीला बुआ काम शुरु होता है. वह सबकी समझ को धता बताते हुए अपनी अक्लमंदी का ऐसा मुजाहिरा करती हैं कि बड़े-बड़े समझदारों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती और वे अपनी अदृश्य दुम दबाकर खिसक लेने में ही भलाई समझते हैं. यह अलग बात है कि अकीला बुआ की समझदारी प्राय: हर बार हास्यास्पद स्थितियां पैदा कर देती है.लोग-बाग उनके इसी गुण के कारण ही तो कोई पेंच फंसने पर उन्हें बुलाते हैं.

हर सांस्कृतिक इलाका अपनी समझदारी,श्रेष्ठता,बुद्धिमानी और अकल का नगाड़ा बजाने में पीछे नहीं रहता साथ ही अक्सर ऐसा भी होता है कि अपने बौड़मपने और बेवकूफ़ियों को उत्सव में बदलकर आनंदित-प्रमुदित होने की कला भी मनुष्यता का एक गुण है। संभवत: इसी उत्सवधर्मिता की उपज हैं अपनी अकीला बुआ. जिस तरह मिथिलांचल में गोनू झा के किस्से मशहूर हैं लगभग वैसे ही भोजपुरी अंचल में अकीला बुआ के किस्से यत्र-तत्र-सर्वत्र बिखरे पड़े हैं. जब कोई बेवकूफ़ी भरी समझदारी वाला कारनामा अंजाम देता है तो उसे अकिला बुआ कहने की रवायत है- वह चाहे स्त्री हो या पुरुष. अकिला बुआ का आख्यान एक ऐसे चरित्र का आख्यान है जो शायद कभी था ही नहीं और जो कभी खत्म नही होगा. तमाम अवरोधों,अड़चनों और आशंकाओं के बावजूद जब तक भोजपुरी भाषा और संस्कृति की अविराम धारा प्रवहमान है तब तक अकीला बुआ हैं, रहेंगी और उनसे जुड़े किस्से कहे-सुने जाते रहेंगे. चलिए आप भी पढ़िये- सुनिये उनके साढ़े तीन किस्से-


पहला किस्सा - कलकत्ते का सफ़र

अकीला बुआ का मन हुआ कि कलकता घूम आया जाय. गांव - गिरांव के बहुत सारे लोग वहां रहते हैं .वे जब भी होली-दीवाली-, ईद-बकरीद की छुट्टियों में आते हैं तो उनका इसरार रहता है- ' ए बुआ ! एक बार कलकत्ता घूम लो. बहुत बड़का शहर है कककत्ता ' . इस बार बुआ ने सोचा कि चलो देख ही लें कैसा है कलकत्ता. सो वे दो-चार और लोगों के साथ रेलगाड़ी पर सवार होकर चल पड़ीं.दूसरे दिन जब एक बड़े-से स्टेशन पर गाड़ी रुकी तो लोगों ने कहा आ गया कलकत्ता, चलो उतरो. बाहर लाल-लाल कपड़े पहने कुली चिल्ला रहे थे : हबड़ा-हबड़ा अकीला बुआ ने अपनी साड़ी घुटनों तक उठाकर कछान मार ली और अपने साथियों को हिदायत देने लगी - ' सब लोग धोती-लुंगी ऊपर उठा लो लगता है यहां तो बहुत हबड़ा है.' साथी घबरा गए- ' अरे गांव में हबड़ा और यहां भी हबड़ा.' बुआ ने कहा -' देखा ! मैं इसी मारे न आती थी , अब भुगतो सब जने.' धन्य हैं हमारी अकीला बुआ. उन्हें किसी ने बताया ही नहीं था हाबड़ा स्टेशन का नाम है, वे तो भोजपुरी भाषा के 'हबड़ा' शब्द से घबरा गई थीं . हबड़ा माने -कीचड़, दलदल.

दूसरा किस्सा - कान का झब्बा

गांव में किसी का गौना हुआ. दुलहिन घर आई. औरतों का जमघट लग गया. किसी ने खुले आम तो किसी ने दबी जुबान में बतकुच्चन की कि दुलहिन ऐसी है तो वैसी है. किसी को वह खूबसूरत लगी तो किसी को भैंगी. किसी ने उसके मुखड़े की तारीफ़ की तो किसी ने तलवों की. दुलहिन बेचारी चचिया सास, ददिया सास ,ममिया सास आदि -इत्यादि के पैर छूते-छूते पस्त हो चली थी. खैर, दुलहिन का बक्सा खोला गया . बाकी सारी चीजें तो सासों, गोतिनों और ननदों को समझ में आ गईं लेकिन एक जोड़े चमकीली- रंगीन चीज किसी की समझ में नहीं आई कि इसका क्या इस्तेमाल है? सब हलकान- परेशान. बहू से पूछें तो नई रिश्तेदारी में जगहंसाई का डर कि देखो कैसे भुच्चड़ हैं ससुराल वाले. अब एक ही उपय था कि अकीला बुआ को बुलाया जाय. वही बतायेंगी कि यह क्या बला है. अकिला बुआ आईं, सामान पर नजर दौड़ाई और हंसने लगीं .बोलीं - 'अरी बेवकूफ़ों ! हम ना रहें तो तुम लोग तो गांव की नाक कटवा दोगी. इतना भी नहीं जानतीं यह तो नई चलन का गहना है- कान का झब्बा. आजकल कलकत्ते में खूब चल रहा है . लाओ , सुई-डोरा दो . हम अपने हाथ से पहनायेंगे दुलहिन को.' दुलहिन बेचारी ! लाज के मारे कुछ न बोल पाई, चुपचाप पहन लिया -कान का झब्बा . अब वह नई बहुरिया क्या कहती कि ए बुआ ! यह कान का झब्बा नहीं पांवों में पहनने की सैंडल है !

तीसरा किस्सा - हाथी के पांव

सुबह- सुबह गांव में शोर था. कुछ लोग दिशा- फ़रागित से फ़ारिग होकर दतुअन करते हुए खड़े थे. औरतें घूरे पर झाड़न- बहारन फ़ेंक कर कमर पर टोकरी टिकाए खड़ी थीं. बच्चे घुच्ची और ओल्हा -पाती का खेल छोड़कर अकबकाये खड़े थे. सबकी निगाह पगडंडी पर बने पैरों के निशानों पर थी कि आखिर ये निशान किस जानवर के पैरों के हैं. आदमी के तो हो नहीं सकते और भूतों के तो पैर ही नहीं होते ,सो निशान का सवाल ही नहीं उठता . ये गाय, बैल,भैंस, ऊंट, घोड़े, गदहे, भेड़,बकरी, कुत्ते, बिल्ली, सियार,खरगोश के हैं नहीं. बाघ के भी नहीं, तो आखिर किस जानवर के पैरों के निशान हैं इतने बड़े-बड़े. जवाहिर चा की राय मांगी गई. उन्होंने सुलेमान खां से मशविरा किया और घोषित किया कि ये हाथी के पैरों के निशान हैं क्योंकि हाथी के पैरों के निशान ऐसे ही होते हैं हाथी के पैरों जैसे बड़े-बड़े . संदेह फ़िर भी नहीं मिटा. अब एक ही उपाय था, अकीला बुआ जो कह दें वही ठीक. अकीला बुआ आईं, निशान देखे , अभी तक की कयास आराई की बेवकूफ़ी पर मुस्कुराईं. सबको प्यार से गरियाते हुए बोलीं - ' नतिया के बेटों ! पता नही मेरे बाद तुम लोगों का क्या होगा? अरे ! ये तो हिरन के पैरों के निशान हैं, इतना भी नहीं पहचानते.' सबने मान लिया लेकिन जवाहिर चा मिमियाये- ' पर, बुआ ! इतने बड़े? हिरन के पैर तो----- ' बुआ ने तत्काल डपटा- 'चुप जाहिल ! चार जमात पढ़कर तू क्या मुझसे गियानी हो गया . हिरन अपने पैरों में जांता बांधकर कूदा होगा. जांता माने चक्की. देखो तो गांव मे किसी के घर से जांता तो गायब नही है?'

साढ़े यानि आधा किस्सा :

?.........यह तो आप खोजें कि साढ़े यानि आधा किस्सा कहाँ है?

( चित्र परिचय :इंडियन वुमन,१९४६ हैरी टर्नर , गूगल से साभार )

8 comments:

मुनीश ( munish ) said...

YE bbaat ! vah, vah! wow, wow !

अनामिका की सदायें ...... said...

waah akila bua ki akkal ko to daad deni padegi.

Dinesh said...

धन्यबाद ,माँ की यादें ताज़ा हो गयी ..

Dinesh said...
This comment has been removed by the author.
Udan Tashtari said...

वाह रे अकीला बुआ..आनन्द आ गया किस्से पढ़कर.

Himanshu Pandey said...

बेहतरीन !

PD said...

पापाजी बचपन में एक कहानी सुनाते थे, लाल बुझक्कर का.. अकीला बुवा कि अंतिम कहानी उनसे लाल बुझक्कर के नाम से सुनता था.. और अंत में एक कविता भी सुनते थे..
"लालबुझक्कर बूझ गया, और ना बूझो कोय..
पांव में चक्की बांध के, हिरणा कूदा होया.. " :)

मनोरमा said...

अकीला फुआ की ही तर्ज पर हमारे यहां भी एक महिला हुआ करती थीं जगतज्ञानी, उनके गांव का नाम शायद नोखा था सो, अकीला फुआ का ही चरित्र हमने अपने आस पास नोखा फुआ के रूप में देखा था।