Tuesday, March 22, 2011

जूलियस सीज़र का उच्चतम स्कोर जानते हैं आप?

रोमन सम्राट जूलियस सीज़र का नाम किसने नहीं सुना होगा?


आज आपको बतलाता हूं इंग्लैण्ड में जन्मे दाएं हाथ के एक और बल्लेबाज़ जूलियस सीज़र के बारे में. सरे काउन्टी के लिए खेलने वाले जूलियस सीज़र ने लम्बा प्रथम श्रेणी करियर गुज़ारा और लगभग दो सौ मैच खेले. ससेक्स के ख़िलाफ़ १३२ नॉट आउट के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ उन्होंने तीन शतक बनाए. उन्होंने तेरह विकेट भी लिए थे. वे अपने क्रिकेट करियर के ग्राफ़ से बहुत सन्तुष्ट नहीं थे और १८७८ में ४७ साल की आयु में उन्होंने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी थी.

१८६३ में प्रकाशित लिलीव्हाइट क्रिकेट स्कोर्स एन्ड बायोग्राफ़ीज़ ऑफ़ सेलीब्रेटेड क्रिकेटर्स के खण्ड चार में जूलियस सीज़र के बारे में यह प्रविष्टि दर्ज़ है-

जूलियस सीज़र का जन्म गॉडाल्मिंग सरे में २५ मार्च १८३० को हुआ. ५ फ़ुट ७१/२ इंच लम्बाई और बारह स्टोन छः पाउन्ड भार वाले सीज़र अपने आकार के हिसाब से खासे ताकतवर हैं और उन्होंने आत्मरक्षा की बाकायदा ट्रेनिंग प्राप्त की है. बल्लेबाज़ के तौर पर वे एक उम्दा हिटर हैं - ख़ासतौर पर लैग साइड में. अपनी काउन्टी के लिए १८६१ के साल उन्होंने कई बढ़िया पारियां खेली हैं. वे कहीं भी अच्छी फ़ील्डिंग कर लेते हैं पर अक्सर पॉइन्ट पर खड़े रहते हं जहां उन्होंने कई शानदार कैच पकड़े हैं. वे ठीकठाक गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं पर उनके इस कौशल का ज़्यादा इस्तेमाल उनके कप्तानों ने नहीं किया है. यहां इस बात का उल्लेख करना अनावश्यक नहीं होगा कि जूलियस सीज़र एक असली नाम है न कि काल्पनिक जैसा कि कई लोग माना करते हैं. वे एक बढ़ई हैं और अपने गृहनगर गॉडाल्मिंग में रहते हैं.

2 comments:

राज एन.के.वी. said...

इस बेशकीमती पोस्ट और जानकारी के लिल्ये आपका दिल से आभार सम्मानीय अशोक पांडे जी ! प्रणाम !

प्रवीण पाण्डेय said...

उस समय भी क्रिकेट का जुनून था।